महराजगंज में पढ़ाई के साथ योग भी सीखेंगे राजकीय विद्यालय के मेधावी

वैश्विक स्तर पर छाप छोड़ चुके योग के जरिए निरोग होने का मंत्र अब राजकीय माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थी भी सीखेंगे। इसके लिए जिले के सभी 26 राजकीय इंटर कॉलेजों में योग गुरु तैनात किए गए हैं। स्कूल समय में ये शिक्षक विद्यार्थियों को योगाभ्यास के साथ ही विभिन्न आसन भी सिखाएंगे। 
दो घंटे चलेगी योग की कक्षा 
स्कूल समय में दो घंटा योग के लिए निर्धारित किया गया है।  टाइम टेबल के हिसाब से प्रशिक्षित योग गुरु विद्यार्थियों को योगाभ्यास कराएंगे। आसन की विशेषताओं की जानकारी देंगे। यह भी बताएंगे कि शारीरिक अवस्था के मुताबिक कौन-कौन सा योगासन किसके लिए फायदेमंद है और किसके लिए नुकसानदायक। 
योग के लिए चयनित हुए ये स्कूल 
योग कक्षा के लिए राजकीय इंटर कॉलेज पनियरा, महराजगंज, फरेंदा, नौतनवा, उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सेमरा चंद्रौली, ऊंटी खास, सोहवल व रामपुर चकिया क्षेत्र परतावल, बेलटिकरा क्षेत्र पनियरा, घुघली क्षेत्र के उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मेदिनीपुर, पुरैना खंडी चौरा, बेलवा टीकर, विश्वनाथपुर व मिर्जापुर पकड़ी, गौहरपुर व भगवानपुर क्षेत्र लक्ष्मीपुर, सदर क्षेत्र के उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अराजीजगपुर व बरवा राजा, निचलौल क्षेत्र के झुलनीपुर व अहिरौली, बृजमनगंज में सोनबरसा, धानी में बरडाड़, मिठौरा क्षेत्र में बसंतपुर व सिंहपुर, नौतनवा में विशुनपुरा व फरेंदा क्षेत्र के उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परासखाड़ को योग कक्षा के लिए चयनित किया गया है। 
योग गुरु में तीन महिलाएं भी शामिल 
राज्य परियोजना निदेशक ने जिन प्रशिक्षकों को योग गुरु के रूप में जिम्मेदारी सौंपी है उनमें तीन महिलाएं स्वाति सिंह, पल्लवी पटेल व सरोज भी शामिल हैं। इनके अतिरिक्त श्याम कुमार, गोविन्द कुमार, अंगद, संदीप गुप्त, राजमणि पटेल, विश्वानंद पटेल, मंजीत कुमार, रामगोपाल, सूरज, छोटेलाल भी शामिल हैं।  
राज्य परियोजना निदेशक के निर्देश पर सभी 26 राजकीय माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाचार्य को पत्र भेज दिया गया है। प्रशिक्षक दो-दो घंटे विद्यार्थियों को योग सिखाएंगे। 
अशोक कुमार सिंह-डीआईओएस