स्किन को जवान बनाए रखना हो तो रोज करें सिंहासन

patanjaliyog

वर्तमान समय में अधिकांश लोगों की दिनचर्या और खानपान दोनों ही अनियमित है। यही कारण है कि कुछ लोगों के चेहरे पर कम उम्र में ही झुर्रिया दिखाई देने लगती हैं। ऐसे में जो लोग इस समस्या से परेशान रहते हैं, वे एंटीएजिंग क्रीम का इस्तेमाल करते हैं। यदि आप भी इस समस्या से परेशान हैं और एंटी एजिंग क्रीम कोई असर नहीं दिखा रहे तो रोज सिंहासन करें।

 

सिंहासन की विधि- सिंहासन करने के लिए सबसे पहले अपने पैरों के पंजों को आपस में मिलाकर उस पर बैठ जाएं। फिर दाएं हाथ को दाएं घुटने पर तथा बाएं हाथ को बाएं घुटने पर रखें। लंबी सांस लें उसके बाद मुंह द्वारा सांस को छोड़ें। अब गर्दन को सामने की ओर झुकाकर ठोड़ी को गले के नीचे लगाएं। यदि आपके गर्दन में दर्द हो तो बिना गर्दन झुकाए भी कर सकते हैं। सांस लेने और छा़ेडने की क्रिया को दो से पांच बार करें। दोनों भौहों के बीच में देखें। इसके बाद अपने मुंह को खोलें और जीभ को बाहर निकालें।

लाभ- सिंहासन से आंखों के लिए बहुत अच्छा है। इससे आंखों की नसों की कमजोरी की समस्या दूर होती है। यह एक तरह का एंटीएजिंग आसन है, जो चेहरे की एक्सरसाइज करने के साथ ही चमक बढ़ाता है और त्वचा को कमसिन बनाएं रखता है।